ApnaCg@मुख्यमंत्री की कुनकुरी विधानसभा में भेंट-मुलाकात: मौके पर लोगों की कई समस्याओं का किया निराकरण

0

रायपुर@अपना छत्तीसगढ़ न्यूज़ – मुख्यमंत्री आज अपने भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान जशपुर जिले के कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र स्थित दुलदुला विकासखण्ड के पतराटोली में आमजनता के बीच पहुंचे। उन्होंने जोहार कह कर जनसमूह का अभिवादन किया। आमजनता की मांगों को स्वीकार करते हुए उन्होंने कई विकास कार्यों की सौगात क्षेत्र को दी। मुख्यमंत्री ने दुलदुला ब्लॉक के 29 स्थानों पर देवगुड़ियों के जीर्णाेद्वार के लिये 76 लाख रूपये की स्वीकृति दी। इसके साथ ही उन्होंने विकासखण्ड दुलदला के हाथी प्रभावित क्षेत्र में सोलर हाई मास्क लाईट लगाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने दुलदुला में बस स्टैंड, गर्ल्स और बॉयज हॉस्टल की घोषणा भी की। इसके साथ ही आम जनता की मांग पर कहा कि यहां 11 वी 12वी की हायर सेकंडरी हिंदी मीडियम कक्षाएँ संचालित होगी। उन्होंने वनों में फलदार और छायादार पेड़ों का रोपण करने के निर्देश दिए। केन्डपानी से पतियापाली तक सड़क एवं पुल निर्माण और देवाडोल से शारदा धाम तक सड़क एवं पुलिया बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अंचल में 51 किमी की सड़क 70 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी।
श्री बघेल ग्राम पतराटोली में उप स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम कइकछार (चांपाटोली पंचायत) में 33/11 केवी के बिजली सब स्टेशन, दुलदुला एवं करडेगा में विद्युत विभाग के जेई (जूनियर इंजीनियर) कार्यालय की स्थापना करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ग्राम पतराटोली में गोंडवाना भवन का और दुलदुला में अधिवक्ताओं हेतु बार-रूम का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने दुलदुला से सिरींमकेला मार्ग में पुलिया निर्माण और डोभ से डांडपानी पहुँच मार्ग पर बांधनाला में पुलिया का निर्माण और सीमड़ा से बिछीटांगर पहुँच मार्ग में पुलिया निर्माण की भी स्वीकृति दी।

युवाओं के साथ ली सेल्फी
मुख्यमंत्री ने आत्मीयता से लोगों से बातचीत शुरू की और बताया कि छतीसगढ़ के अलग-अलग जगह के भोजन का स्वाद ले रहा हूँ। बलरामपुर में पेहटा खाया। यहां युवाओं में मुख्यमंत्री के साथ सेल्फी लेने की होड़ रही। युवा आगे आकर सेल्फी लेते रहे। उनके उत्साह को देखकर मुख्यमंत्री ने खुद उनसे मोबाइल लेकर सेल्फी ली।
मुख्यमंत्री ने छात्रा पलक गुप्ता की मांग पर शैक्षणिक भ्रमण कराने के दिए निर्देश
मुख्यमंत्री से बात करते हुए छात्रा निशा गुप्ता ने नीट परीक्षा की तैयारी कराने तथा 11,12 के बच्चों को निःशुल्क पुस्तक देने की मांग की। वहीं आत्मानंद स्कूल की छात्रा पलक गुप्ता ने रायपुर में आईआईटी जैसी परीक्षाओं की तैयारी को देखने के लिए शैक्षणिक भ्रमण में जाने की इच्छा जताई। इस पर मुख्यमंत्री ने पलक की बात को तुरंत स्वीकार करते हुए अधिकारियों को शैक्षणिक भ्रमण कराने के निर्देश दिए। 

कैंसर से पीड़ित रमा का होगा बेहतर इलाज
कैंसर से पीड़ित रमा ताम्रकार ने बताया कि उनका इलाज दिल्ली में चल रहा है। उन्हें इलाज के लिए सहायता चाहिए। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका इलाज मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस्टीमेट बनाकर प्रस्तुत करने कहा। इससे 20 लाख रुपये तक इलाज किया जाएगा। इस पर रमा ने मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया।
सूरजमुखी महिला स्वसहायता समूह दुलदुला ने मुख्यमंत्री को काजू की टोकरी भेट की। महिला समूह की प्रमुख झिमनी बाई ने बताया कि उन्होंने काजू प्रसस्करण केंद्र चलाती है इनसे उनके समूह को 60 हजार रुपये प्रति महीना आमदनी हो रही है। समूह मे 10 सदस्य है। वे काजू को सी मार्ट, ट्राइफेड तथा रायपुर के होटल में बेचते है।
मुख्यमंत्री ने कहा युवा मितान क्लब के सदस्य लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने में सहयोग करें
राजीव युवा मितान क्लब की सदस्य सुलोचनी चौहान ने बताया कि वे क्लब के साथ जुड़कर सामाजिक,साहित्यिक गतिविधियों में सलंग्न हूं। उन्हें पहली किश्त मिल गयी है। वे खेलकूद के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्लब के सदस्य शासकीय योजनाओ का पात्र लोगों को लाभ दिलवाए और योजनाओ के बारे में लोगो बताएं।
किसान भागवत राम का 40 हजार रूपए का कर्ज हुआ माफ
मुख्यमंत्री ने लोगों से योजनाओं के लाभ मिलने के बारे में जानकारी ली। राशन कार्ड के बारे में जानकारी लेते हुए पूछा कि सभी लोगों को चावल मिल रहा है या नही। लोगों ने राशन मिलने की बात कहते हुए एक स्वर में हाँ कहा और बताया कि गेंहू, चना भी मिल रहा है। किसान भागवत राम ने बताया कि न्याय योजना से उन्हें 35 हजार मिला है। उनका 40 हजार रूपए कर्ज माफ हुआ है। मुख्यमंत्री ने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की  दूसरी किश्त 20 अगस्त को मिलेगी। इस वर्ष 2640 रुपये समर्थन मूल्य मिलेगा। 
गंगा मैय्या महिला स्व-सहायता समूह ने एक साल में एक लाख 40 हजार रूपए कमाए
मुख्यमंत्री से गंगा मैय्या महिला स्वसहायता समूह कोरना की सदस्य श्रीमती रीना साय दीवान ने बात करते हुए बताया कि कोरना गौठान में वह वर्मी कम्पोस्ट, मुर्गीपालन बकरी पालन करती है। एक मिनी राइस मिल भी चला रही है। यह कृषि विभाग से मिला है। राइसमिल में वे धान कुटाई आटा पिसाई दलिया आदि का कार्य करती है। उन्होंने बताया कि 41 हजार रूपए कि गोबर खरीदी की और 87 क्विंटल वर्मी खाद बनाया। उन्हें 5 हजार किलो गोबर बेचकर 11 हजार रूपए की आमदनी हुई है। उन्हें एक साल में एक लाख 40 हजार रुपये की आमदनी हुई। उन्होंने इस पैसे से घर का काम किया। मुख्यमंत्री को बहुत-बहुत धन्यवाद देते हुए श्रीमती रीना ने कहा कि आपने बहुत अच्छी योजना बनाई है। अब हमारे गांव में जो उत्पादन हो रहा है, उसका वैल्यू एडिशन करके सी मार्ट में बेचना है।
आत्मानंद स्कूल में पढ़ाई से अब रामजी यादव के बच्चों की फीस बची 
मुख्यमंत्री ने जनसमूह से पूछा कि किसके बच्चे स्वामी आत्मानन्द स्कूल में पढ़ते है। जवाब में श्री रामजी यादव ने बताया उनके दोनों बच्चे स्वामी आत्मानन्द स्कूल में पढ़ते हैं। पहले निजी स्कूल में 1500 रूपए फीस लगती थी, जो अब बच रही है। उन्होंने कहा कि स्वामी आत्मानन्द स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे बहुत खुश है।
हाट बाज़ार योजना से हर हफ्ते लोगों का हो रहा इलाज
श्री सोनकर राम ने बताया कि उन्हें वन अधिकार पट्टा मिला है, जिसमें डेढ़ एकड़ में वे खेती करते हैं। इसी तरह लोगों ने हाट बाजार योजना से हर सोमवार को क्लीनिक लगने की बात बताई और कहा कि क्लीनिक में 40-50 लोगों का इलाज होता है।
मुख्यमंत्री को स्वामी आत्मानन्द इंग्लिश मीडियम स्कूल की छात्रा ने भेंट किया उनका छायाचित्र
मुख्यमंत्री स्वामी आत्मानन्द इंग्लिश मीडियम स्कूल भी पहुंचे। यहां उन्होंने स्कूल का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। स्कूल की कक्षा 7वीं की छात्रा कुमारी अनन्या गुप्ता ने मुख्यमंत्री को उनका छायाचित्र भेंट किया। मुख्यमंत्री ने बच्चों से आत्मीय चर्चा की और उन्हें अच्छे से पढ़ाई करने की सीख दी। 

अपना छत्तीसगढ़ / अक्षय लहरे / संपादक
Author: अपना छत्तीसगढ़ / अक्षय लहरे / संपादक

The news related to the news engaged in the Apna Chhattisgarh web portal is related to the news correspondents. The editor does not necessarily agree with these reports. The correspondent himself will be responsible for the news.

Leave a Reply

You may have missed

error: Content is protected !!