ApnaCg @किसानों की उन्नति, तरक्की और खुशहाली के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध – डिप्टी  सीएम अरूण साव

0

लोरमी में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में हुए शामिल डिप्टी सीएम

Lormi@Apna Chhattisgarh.  राज्य शासन की महत्वाकांक्षी कृषक उन्नति योजना के तहत आज जिले के 01 लाख 01 हजार 954 किसानों के बैंक खाते में 512.23 करोड़ रूपए की राशि अंतरित की गई। मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय ने बालोद जिला मुख्यालय से रिमोट का बटन दबाकर प्रदेश के 24 लाख 75 हजार पंजीकृत किसानों के खाते में 13 हजार 320 करोड़ रूपए अंतरित की और वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए किसानों को बधाई दी। इस अवसर पर लोरमी विकासखण्ड में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

मानस मंच लोरमी में आयोजित कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री  अरुण साव शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों की उन्नति, तरक्की और खुशहाली के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। आज किसानों के लिए उत्साह का दिन है, हर तरफ किसानों के चेहरे में खुशहाली दिखाई दे रही है। ये खुशहाली कृषक उन्नति योजना के तहत समर्थन मूल्य से अंतर की राशि मिलने की है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनते ही तीन महीने में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख आवास स्वीकृति, 12 लाख किसानों के खाते में बकाया बोनस राशि का भुगतान, 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी, 70 लाख महिलाओं के खाते में महतारी वंदन योजना के तहत राशि अंतरण और आज 24 लाख से अधिक किसानों के खाते में कृषक उन्नति योजना के तहत राशि अंतरण किया गया है। उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। गांव, गरीब व किसान की तरक्की और खुशहाली के लिए लगातार काम किया जा रहा है। उन्होंने किसानों से कहा कि कृषक उन्नति योजना के तहत प्राप्त पैसा आपकी मेहनत और अथक परिश्रम की कमाई है, इस पैसे का उपयोग परिवार की तरक्की, बेहतरी और बच्चों के शिक्षा में जरूर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब तक किसानों के जीवन में खुशहाली व तरक्की नहीं आएगी, तब तक प्रदेश की तरक्की नहीं होगी। उन्होंने प्रदेश सहित क्षेत्र के किसानों को बधाई दी।

पूर्व विधायक व बिलासपुर सांसद प्रत्याशी तोखन साहू ने कहा कि 512.23 करोड़ रूपए की राशि केवल मुंगेली जिले के किसानों के खाते में अंतरित हुआ है। इसके लिए उन्होंने किसानों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

कलेक्टर राहुल देव ने योजना के संबंध में जानकारी दी और कहा कि शासन द्वारा कृषि में पर्याप्त निवेश और उन्नत कृषि को प्रोत्साहित करने के लिए कृषक उन्नति योजना शुरू किया गया है। इस योजना से सभी किसानों के जीवन स्तर में सुधार होगा और उनके जीवन में खुशहाली आएगी। कार्यक्रम में मंच का संचालन जिला कलेक्टोरेट के अधीक्षक अशोक सोनी ने किया।
इस दौरान पूर्व विधायक भूपेंद्र ठाकुर, कोमलगिरी गोस्वामी, विनय साहू, धनेश साहू, गुरमीत सलुजा,  धनीराम यादव, रामकुमार गुप्ता, राकेश दुबे, अंजना देवी, वर्षा सिंह, अंकिता शुक्ला,  दिनेश साहू, प्रदीप मिश्रा, रवि शर्मा, महाजन जायसवाल, महेन्द्र खत्री, रोहित साहू, कुलेश्वर साहू, राकेश छाबड़ा, विक्रम सिंह, अविष यादव, उत्तम साहू,  बनवारी अग्रवाल, घनश्याम खत्री, हरिशंकर खत्री, नितेश अग्रवाल, अशोक साहू, सुजीत वर्मा, घँशु राजपूत, अभिषेक पाठक, सीमांत दास, धर्मेन्द्र गिरी, गोपीराम साहू, संजय त्रिपाठी, महेंद्र तिवारी, लक्ष्मी गुप्ता, विनोद राजपूत, सन्तोष साहू, तामेश्वर साहू, दरबारी यादव, नरोत्तम राजपूत, विकास केशरवानी, अमिताभ तिवारी, राहुल चतुर्वेदी, देवर्ष सापरिया, हितेश सापरिया, श्रेय त्रिपाठी, सुरेश श्रीवास, विनय साहू,  सोहन डड़सेना,  सन्दीप सोनी, पवन गुप्ता, मोटू गुप्ता, सोहन साहू, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गिरिजाशंकर जायसवाल, जिला पंचायत सीईओ  प्रभाकर पाण्डेय, लोरमी एसडीएम  जी. एल. यादव, उप संचालक कृषि  डी. के. व्यौहार, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य काफी संख्या में उपस्थित रहे।

बता दें कि कृषक उन्नति योजना के तहत आज जिले के 01 लाख 01 हजार 954 किसानों के बैंक खाते में 512.23 करोड़ रूपए की राशि अंतरित की गई, जिसमें मुंगेली विकासखण्ड के 36 हजार 56 किसानों के खाते में 189.81 करोड़ रूपए, पथरिया विकासखण्ड के 26 हजार 983 किसानों के खाते में 151.22 करोड़ रूपए और लोरमी विकासखण्ड के 38 हजार 915 किसानों के खाते में 171.20 करोड़ रूपए की राशि अंतरित की गई।



————–

विभिन्न विकास कार्यों का किया गया भूमिपूजन एवं शिलान्यास किये उपमुख्यमंत्री अरूण साव

        उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने मानस मंच लोरमी में 5848.99 लाख रूपए के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं शिलान्यास किया और क्षेत्रवासियों को बधाई दी। उन्होंने 2414.35 लाख रूपए की लागत से मुंगेली-लोरमी सड़क मार्ग मजबूतीकरण निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। इसके साथ ही उन्होंने 459.28 लाख रूपए की लागत से बिठलदह से नवापारा सड़क, 654.30 लाख रूपए की लागत से ग्राम कंतेली-सूरजपुरा-डिंडौरी-कोयलारी सड़क मार्ग, 770.96 लाख रूपए की लागत से ग्राम डुमरहा से मेघापारा नहर होकर पहुंच मार्ग, 183.56 लाख रूपए की लागत से खैरवार – बघमार – अमलडीही सड़क मार्ग, 203.27 लाख रूपए की लागत से डी-1 नहर से पठारीकापा सड़क मार्ग, 371.75 लाख रूपए की लागत से सेमरचुवा-नवागांव से बटहा सड़क मार्ग, 137.60 लाख रूपए की लागत से अखरार से श्मसान घाट सड़क मार्ग, 199.71 लाख रूपए की लागत से तिलकपुर से झलरी सड़क मार्ग और 454.21 लाख रूपए की लागत से पुलिया सहित सरईपतेरा-हरदीबांध-उरईकछार सड़क मार्ग का शिलान्यास किया।

अपना छत्तीसगढ़ / अक्षय लहरे / संपादक
Author: अपना छत्तीसगढ़ / अक्षय लहरे / संपादक

The news related to the news engaged in the Apna Chhattisgarh web portal is related to the news correspondents. The editor does not necessarily agree with these reports. The correspondent himself will be responsible for the news.

Leave a Reply

You may have missed

error: Content is protected !!